Tuesday 15 December 2020

डायबिटीज --इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो करा लें जांच, हो सकती है डायबिटीज

 दुनियाभर में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले भारत में ही हैं. भारत की लगभग 5 फीसदी आबादी डायबिटीज से पीड़ित है. जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है, उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आते हैं. लेकिन, जानकारी न होने की वजह से लोग डायबिटीज के इन लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं, और समय पर इलाज ना होने की वजह से वो डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं, सामान्यतः मधुमेह यानि डायबिटीज़ तीन प्रकार की होती है, टाइप- 1 डायबिटीज, टाइप- 2 डायबिटीज और टाइप- 1.5 डायबिटीज .

 डायबिटीज के क्या क्या लक्षण हो सकते हैं 

जरूरत से ज्यादा प्यास लगना 

वेसे तो भरपूर मात्रा मे पानी पीना आपकी सेहत के लिय लाभप्रद है लेकिन अगर आपको जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है तो यह भी डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं. आपके ज्यादा प्यास लगने का सबसे बड़ा कारण आपका बार-बार टॉयलेट जाना है. ज्यादा भूख लगना, मुंह का सूखना या फिर एक दम से वनज बढ़ना या घटना भी टाइप- 2 डायबिटीज के लक्षण हैं।

अधिक थकान महसूस होना

अगर पूरी नींद लेने के बाद भी आपको थकान महसूस होती है तो ये भी चिंता का विषय हो सकता है. दरअसल, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के शरीर में कार्बोहाइड्रेट सही तरह से ब्रेक नहीं हो पाता है. इस वजह से खाने से मिलने वाली एनर्जी शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती है. थकान डायबिटीज टाइप 2 के आम लक्षणों में से एक है जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं.

बिना किसी वजह का वजन कम होना 

अगर आपका वजन बिना किसी वजह के कम हो रहा है तो ये डायबिटीज  का लक्षण हो सकता है. डायबिटीज़ एक मेटाबॉलिक समस्या है जिसमें आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर उच्च होता है. इसके दो कारण हो सकते हैं, या तो ये कि आपके शरीर में इंसुलिन का निर्माण न हो पा रहा हो या फिर ये कि आपका शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिक्रिया नहीं कर पा रहा हो, या फिर ये दोनों ही कारण हो सकते हैं.

आंखों से धुंधला दिखाई देना 

डायबिटीज के लक्षणों में एक लक्षण ये भी है कि इस बीमारी में आंखों की रोशनी पर फर्क पड़ता है और आपको धुंधला दिखाई देता है. डायबिटीज की समस्या आपके आंखों के रेटिना औऱ उसकी महीन रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती है, अगर समय पर इसका पता ना लगाया जाए तो आपको डायबिटिक रेटिनोपैथी नामक समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके कारण आपके आंखों में सूजन आ जाती है औऱ यह सूजन आपकी आंखों में अनावश्यक रक्त वाहिकाएं बढा देती है जिससे खून आने की समस्या भी हो सकती है.

घाव का जल्दी ठीक नहीं होना 

डायबिटीज रोगियों में त्वचा का संक्रमण या घाव का रहता है खतरा. डायबिटीज के मरीजों को चोट लगने से परहेज करना चाहिए अन्यथा घाव जल्दी ठीक नहीं होता है, और कई बार तो पस बनने लगती है और इंसान के अंग को काटना भी पढ़ता है। इसके अलवा डायबिटीज के मरीज को जब चोट लगती है तो खून का बहना भी जल्द बंद नहीं होता है कई बार बहुत ज्यादा खून बह जाने से इंसान की जान चली जाती है।


No comments:

Post a Comment