Thursday 14 September 2017

सफेद बालों से छुटकारा चाहते हैं तो खाने में शामिल करें ये फूड्स

अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इन खाद्य-पदार्थों को अपने डाइट चार्ट में शामिल कीजिए और सफेद बालों से छुटकारा पाइए

आहार जो दूर करें बालों की सफेदी---असमय बाल सफेद होना-- आपको परेशान कर सकता है। इसके लिए आप तमाम तरह के उपाय करते हैं। लेकिन, इन सबके साथ ही अगर आप अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर लें, तो आप वक्‍त से पहले पकते बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां-- पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है जो बालों को सफेद होने से बचाता है। विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं जिससे सिर में ऑक्‍सीजन जाता है। लेकिन बिटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्‍सीजन नही मिल पाता है, इसलिए विटामिन बी की कमी दूर करने के लिए पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन कीजिए।

चॉकलेट- मेलेनिन के कारण बालों को रंग प्रदान करता है और मेलेनिन का उत्‍पादन शरीर में कॉपर की मात्रा पर निर्भर है। अगर शरीर में कॉपर की कमी है तो बाल सफेद हो जाते हैं। शरीर में कॉपर की कमी दूर करने के लिए स्‍वीट थेरेपी का सहारा लीजिए। कॉपरयुक्‍त खाद्य-पदार्थों का सेवन कीजिए, इसके लिए चॉकलेट, मशरूम और दाल खाइए।

स्‍ट्रॉबेरीज- स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन उत्पादन करता है। कोलेजन बढ़ती उम्र में बालों को सफेद होने से बचाता है। स्‍ट्रॉबेरी खाने में स्‍वादिस्‍ता तो होता ही साथ ही यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए बालों को सफेद होने से बचाने के लिए पोषण और विटामिन युक्‍त आहार ज्‍यादा मात्रा में लीजिए।

अखरोट और बादाम- बादाम में भरपूर मात्रा में कॉपर और विटामिन-ई पाया जाता है। बाजार में मौजूद आलमंड के हेयर ऑयल भी बालों को सफेद होने से बचाते हैं। इसके अलावा अगर सुबह के नास्‍ते में बादाम का सेवन किया जाए तो बालों को सफेद होने से बचाया जा सकता है।

डेयरी उत्‍पाद- डेयरी उत्‍पादों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन बी6 और बी12 लाल रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे स्‍कैल्‍प में ऑक्‍सीजन और पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन, फॉलिक एसिड और बॉयोटिन की कमी से बालों का रंग सफेद होने लगता है। साबुत अनाज, पास्‍ता, पॉल्‍ट्री उत्‍पाद, मीट, अंडा और हरी पत्‍तेदार सब्जियों में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है

आंवला- बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवला श्रेष्‍ठ उत्‍पाद माना जाता है। आंवला बालों को काला करने और उन्‍हें असमय सफेद होने से रोकता है। यह बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं। रोजाना सुबह एक आंवला आपके बालों और पूरे शरीर की सेहत को ठीक रखता है।

करी पत्ता- करी पत्ता भी बालों को असमय सफेद होने से रोकता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। अपने आहार में करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल करने के साथ-साथ आप इसे नारियल के तेल में उबाल भी सकते हैं। फिर वह तेल बालों की जड़ों में लगाने से भी बाल मजबूत बनते हैं।

सूरजमुखी के बीज- सूरजमुखी के बीजों में काफी मात्रा में मिनरल मौजूद होते हैं, जो शरीर को सही प्रकार से काम करने में मदद करते हैं। ये मिनरल मेलनिन के निर्माण और उसके स्‍तर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपके शरीर में इन मिनरल्‍स की कमी हो जाए, तो बाल सफेद हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment