Monday 17 June 2019

प्रोसेस्ड फूड के है शौकीन तो जान ले होने वाली बीमारी के बारे में - मदन मोदी

प्रोसेस्ड फूड के हैं शौकीन, जान लें इससे होने वाली बीमारियों के बारे में
सभी जानते हैं कि प्रोसेस्ड और जंक फूड खाना सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है। लेकिन इसके बावजूद लोग इस अनहेल्दी फूड से खुद को दूर नहीं रख पाते। नतीजा यह होता है कि हार्ट डिजीज के अलावा हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबीटीज जैसी बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि प्रोसेस्ड फूड को आप हमेशा के लिए बाय-बाय बोल दें। प्रोसेस्ड फूड आइटम्स खाना कैसे नुकसान पहुंचाता है, आइए जानते हैं:
1- प्रोसेस्ड फूड का सेवन पारिवारिक एवं दाम्पत्य जीवन पर बुरा असर डालता है। दरअसल, प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं. उदाहरण के तौर पर जब गेहूं को प्रोसेस कर आटा बनाया जाता है तो इसमें व्याप्त जिंक की तीन-चौथाई मात्रा खत्म हो जाती है जो महत्वपूर्ण मिनरल है।
2- प्रोसेस्ड फूड के सेवन से कैंसर होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। पिछले साल आई एक स्टडी के अनुसार, जिन फूड आइटम्स में फ्लेवर्स और ऐडिटिव होते हैं, उनके सेवन से कैंसर का खतरा अधिक रहता है।
3- प्रोसेस्ड फूड में चीनी की अत्यधिक मात्रा होती है। चीनी के अलावा काफी फैट और सोडियम भी होता है जो सेहत के लिए सही नहीं है। इससे मोटापा, डायबीटीज और दिल की बीमारियां हो सकती हैं।
4- इनमें कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होते हैं। हालांकि सभी कार्बोहाइड्रेट्स नुकसानदायक नहीं होते, लेकिन इनमें से कुछ ऐसे होते हैं जिनकी वजह से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है और वह डायबीटीज का कारण बन जाता है।
5- प्रोसेसिंग के दौरान खाने-पीने की चीजों से फाइबर पूरी तरह से निकाल दिया जाता है। इसकी वजह से आसानी से बॉडी में अब्जॉर्ब नहीं होते और पाचन संबंधी परेशानी हो जाती है।
मदन मोदी

No comments:

Post a Comment