Sunday 23 June 2019

कड़वे अनुभवों और बुरी यादों को इस तरह बाहर निकाल सकता है हमारा मस्तिष्क

मदन मोदी --
हम चाहे कितनी ही कोशिश क्यों ना कर लें, लेकिन कभी कभार हम उन पुरानी और दर्दनाक यादों को कभी भी अपने जहन से नहीं निकाल पाते। कुछ घटनाएं, लोग, जगहें ऐसी होती हैं जिनके साथ हमारे बहुत बुरे अनुभव जुड़े होते हैं और हम उनसे जुड़ी यादों को किसी भी तरह अपने मन-मस्तिष्क से निकाल देना चाहते हैं.
भूल नहीं सकते
"हम माफ तो कर सकते हैं, लेकिन भूल नहीं सकते"....यह सिर्फ एक कहावत ही नहीं, बल्कि पूरी तरह व्यवहारिक तथ्य है। किसी को माफ करना आसान है, लेकिन उसके द्वारा किए गए कृत्यों को भूलना बहुत मुश्किल। वही कृत्य और उनके साथ बिताए गए पल ताउम्र एक दर्द की तरह हमारे साथ रहते हैं और हम उन्हें भूल पाने में असहाय हो जाते हैं।
अद्भुत शक्तियां
लेकिन एक सच यह भी है कि आप पुरानी यादों के साथ इतना जुड़े रहेंगे तो नई यादें कैसे बनाएंगे..? नई यादों के लिए बहुत आवश्यक है कि आप उन कड़वे अनुभवों को भूल जाएं। लेकिन यह संभव कैसे है..? मनोविज्ञान का कहना है कि मानव मस्तिष्क में सेव और डिलीट करने जैसी अद्भुत शक्तियां हैं, जिनका उपयोग कर अपने इस काम को भी साधा जा सकता है।
जानें कैसे...?
चलिए जानते हैं किस तरह आप अपने मन-मस्तिष्क से उन कड़वी यादों को निकालकर बाहर कर सकते हैं।
जी भरकर सोएं
जब आप कम सोते हैं या हर समय थके हुए रहते हैं तो आपका दिमाग हर तरीके की यादों को सहेजना शुरू कर देता है। ऑफिस में कोई झगड़ा हुआ और आपके पास कोई जरूरी काम भी पूरा करना है तो आपका दिमाग उस झगड़े पर ज्यादा फोकस रहेगा, बजाय उस प्रोजेक्ट को पूरा करने के। जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपके दिमाग के सेल्स भी सजग हो जाते हैं और अच्छी-बुरी यादों में फर्क करने लगते हैं। वे आपके दिमाग से बुरी यादों को बाहर कर देते हैं। इतना ही नहीं जब आपका मस्तिष्क आराम करता है तो वह 60% तक आपको उन बुरी यादों से मुक्त कर देता है, क्योंकि कहीं ना कहीं वे यादें उसके लिए बेकार ही हैं।
स्वयं को व्यस्त रखें
स्वयं को व्यस्त रखना उन बुरी यादों से मुक्ति पाने का सबसे सशक्त तरीका है। दिन के 7-8 घंटे आप स्वयं को व्यस्त रखें और इतनी ही नींद भी लें... आपकी लाइफ अपने आप पटरी पर आ जाएगी और आंतरिक खुशी भी महसूस करने लगेंगे।
व्यायाम करें
यहां व्यायाम का अर्थ केवल जिम जाकर पसीना बहाना ही नहीं है, बल्कि आपको ब्रेन गेम्स भी खेलने चाहिए। शरीर और दिमाग की मजबूती आपको जल्द से जल्द उन यादों से बाहर निकाल सकती है।

No comments:

Post a Comment